Read here educational qualification of actors who became famous on web series of Netflix, Amazon Prime and other OTT Platforms

Read here educational qualification of actors who became famous on web series of Netflix, Amazon Prime and other OTT Platforms

यहां हम आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर अपना जलवा बिखेरने वाले सितारों और उनकी पढ़ाई लिखाई के बारे में बताएंगे।

आजकल लोगों को बड़ी स्क्रीन की जगह नेटफ्लिक्स (Netflix), अमेज़न प्राइम (Amazon Prime) और हॉटस्टार (Hotstar) जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का काफी शौक चढ़ गया है। इसके पीछे ऑनलाइन कॉन्टेंट, तरह-तरह की कहानी और अच्छे एक्टर्स का मिलना एक अहम वजह है। कई सितारे जो कि सिनेमा जगत में सालों से संघर्ष कर रहे हैं उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म पर नाम और प्यार मिला। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन एक्टर्स और उनकी पढ़ाई के बारे में जिन्होंने अपने किरदार से लोगों का दिल जीत लिया है।

गैंग्स ऑफ वासेपुर से मिली पहचान

अपने देसी अंदाज़ के लिए मशहूर पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) ने बड़ी स्क्रीन के साथ ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी खूब नाम कमाया है। उन्होंने साल 2004 में ही सिनेमा जगत में कदम रख लिया था लेकिन लोगों ने साल 2012 में रिलीज हुई गैंग्स ऑफ वासेपुर में उनके किरदार को बेहद पसंद किया था। इसके बाद उन्हें फुकरे, मसान, न्यूटन और स्त्री जैसी कई चर्चित फिल्मों में भी देखा गया। फिर नेटफ्लिक्स (Netflix) के सैक्रेड गेम्स (Sacred Games) और अमेज़न प्राइम (Amazon Prime) की मिर्जापुर (Mirzapur) जैसी चर्चित वेब सीरीज में लोगों ने खूब सराहा।

मूल रूप से बिहार के रहने वाले पंकज त्रिपाठी को बचपन से ही एक्टिंग का काफी शौक था। उन्होंने हाई स्कूल की पढ़ाई के बाद पटना की तरफ रुख किया और वहां इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट से आगे की पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन के दिनों में भी वह थिएटर किया करते थे और साथ ही कॉलेज पॉलिटिक्स में भी काफी एक्टिव थे। एक्टिंग के क्षेत्र में नाकामयाबी के डर से उन्होंने कुछ दिनों तक एक होटल में काम भी किया था। आखिरकार, उन्होंने पटना से दिल्ली की तरफ रुख किया और साल 2004 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) से ग्रेजुएशन पूरा किया। यहां से निकलने के बाद उन्होंने धीरे-धीरे अपनी पहचान बनाई और आज उन्हें हर कोई पसंद करता है।

गोलू गुप्ता के नाम से हुईं मशहूर

मिर्जापुर (Mirzapur) में गोलू गुप्ता का किरदार निभाने वाली श्वेता त्रिपाठी शर्मा (Shweta Tripathi) का जन्म 6 जुलाई 1985 को नई दिल्ली में हुआ था। वैसे तो श्वेता ने देश के कई हिस्सों में रहकर अपना बचपन गुज़ारा है लेकिन उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS) से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) से फैशन कम्युनिकेशन में बैचलर्स की डिग्री हासिल की है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर प्रोडक्शन असिस्टेंट और एसोसिएट डायरेक्टर से की है। श्वेता को मसान फिल्म में उनकी एक्टिंग के लिए भी काफी सराहा जाता है।

लगभग 15 सालों तक किया संघर्ष

रसिका दुगल ने छोटे रोल से ही अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्हें मंटो फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिल चुका है। हालांकि, साल 2018 में आई अमेज़न प्राइम की सीरीज मिर्जापुर से उन्हें पहचान मिली। इसके बाद से वह कई वेब सीरीज में भी दिखाई दीं। लगभग 15 सालों के संघर्ष के बाद उन्हें क्षेत्र में सफलता हासिल हुई। रसिका दुगल की पढ़ाई लिखाई की बात करें तो ‌उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के लेडी श्री राम कॉलेज से मैथमेटिक्स में बैचलर्स की डिग्री प्राप्त की है। इसके बाद उन्होंने सोफिया पॉलिटेक्निक से सोशल कम्युनिकेशन मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री और फिर एफटीआईआई (FTII) से एक्टिंग में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा भी किया है।

IIT ग्रैजुएट हैं जीतू भैया

जीतू भैया यानी जितेंद्र कुमार को कोटा फैक्ट्री, पंचायत और टीवीएफ पिचर्स जैसी सिरीज़ में उनके सादगी भरे अंदाज को खूब प्यार मिला है। एक्टिंग में करियर बनाने से पहले उन्होंने इंजीनियर बनने का सपना देखा था। उन्होंने आईआईटी (IIT) खड़कपुर से सिविल इंजीनियरिंग किया है। हालांकि, उन्हें हमेशा से ही एक्टिंग में काफी दिलचस्पी थी और कॉलेज के दिनों में भी उन्होंने कई स्टेज परफॉर्मेंस दी है। ग्रेजुएशन के बाद जब उन्होंने एक्टिंग के क्षेत्र में कदम रखा तो वापस कभी मुड़ कर नहीं देखा और आगे बढ़ते चले गए।

.

Most Popular

Most Popular